कुल पेज दृश्य

मंगलवार, 7 नवंबर 2017

गीता दर्शन--(भाग--4) प्रवचन--112



नीति और धर्म—(प्रवचन—बारहवां)

गीता दर्शन--(भाग--4) प्रवचन--112
अध्‍याय9
सूत्र:

      समोऽहं सर्वभूतेषु न मे द्वेष्योऽस्ति न प्रिय:।
ये भजन्ति तु मां भक्त्‍या मयि ते तेषु चाप्यहम्।। 29।।
अपि चेत्सुदराचारो भजते मामनन्यभाक्।
साधुरेव स मन्तव्य: सम्यग्व्यवलितो हि सः।। 30।।
क्षिपं भवति धर्मात्मा शश्वव्छान्तिं निगव्छीत।
कौन्तेय प्रति जानीहि न मे भक्त: प्रणश्यति।। 31।।

मैं सब भूतों में समभाव से व्यापक हूंन कोई मेरा अप्रय है और न प्रिय है। परंतु जो भक्त मेरे को प्रेम से भजते हैवे मेरे में और मैं भी उनमें प्रकट हूं।
यदि कोई अतिशय दुराचारी भी अनन्य भाव से मेरा भक्त हुआ मेरे को निरंतर भजता हैवह साधु ही मानने योग्य है;क्योंकि वह यथार्थ निश्चय वाला है।

हसलिए वह शीघ्र ही धर्मात्मा हो जाता है और सदा रहने वाली शांति को प्राप्त होता है। है अर्जुनु तू निश्चयपूर्वक सत्य जान क्रई मेरा भक्त नष्ट गी होता।

 जीवन के संबंध में एक बहुत बुनियादी प्रश्न इस सूत्र में उठाया गया है। और जो जवाब हैवह आमूल रूप से क्रांतिकारी है। उस जवाब की क्रांति दिखाई नहीं पड़तीक्योंकि गीता का हम पाठ करते हैंसमझते नहीं। हम उसे पढ़ते हैं,दोहराते हैंलेकिन उसकी गहनता में प्रवेश नहीं हो पाता। बल्कि अक्सर ऐसा होता हैजितना ज्यादा हम उसे दोहराते हैंऔर जितना हम उसके शब्दों से परिचित हो जाते हैंउतनी ही समझने की जरूरत कम मालूम पड़ती है। शब्द समझ में आ जाते हैं,तो आदमी सोचता है कि अर्थ भी समझ में आ गया!

काशअर्थ इतना आसान होता और शब्दों से समझ में आ .सकतातो जीवन की सारी पहेलियां हल हो जातीं। लेकिन अर्थ शब्द से बहुत गहरा है। और शब्द केवल अर्थ की ऊपरी पर्त को छूते हैं। लेकिन शब्द को हम कंठस्थ कर सकते हैं। और शब्द की

 ध्वनि बारबार कान में गूंजती रहेतो शब्द परिचित मालूम होने लगता है। और परिचय को हम ज्ञान समझ लेते हैं!  
इस सूत्र में कृष्ण ने कहा है कि आचरण महत्वपूर्ण नहीं है। कृष्ण के मुंह से ऐसी बात सुनकर हैरानी होगी। कृष्ण कहते हैंआचरण. महत्वपूर्ण नहीं हैअंतस महत्वपूर्ण है।
सब धर्मजैसा हम सोचते हैं ऊपर सेआचरण पर जोर देते मालूम पड़ते हैं। वे कहते हैंयह करो और यह मत करो! और अगर तुम्हारा सदाचरण होगातो तुम प्रभु को उपलब्ध हो जाओगे। सदाचरण की बात ठीक ही मालूम पड़ती है। और कौन होगा जो कहेगा कि सदाचरण के बिना भी परमात्मा उपलब्ध हो सकता है! कौन है जो कहेगा कि अनैतिक जीवन भी परमात्मा को उपलब्ध हो सकता है!
नीति तो आधार हैऐसा हम सभी को लगता है। लेकिन नीति आधार नहीं है। और स्थिति बिलकुल ही विपरीत है। सदाचरण से कोई परमात्मा को उपलब्ध होता होऐसी कोई अनिवार्यता नहीं है। हीपरमात्मा को जो उपलब्ध हो जाता हैवह जरूर सदाचरण को उपलब्ध हो जाता है। वह जो परमात्मा की प्रतीति हैवह प्राथमिक और मौलिक हैआचरण गौण है,द्वितीय है।
होना भी यही चाहिएक्योंकि आचरण बाहरी घटना है और प्रभुअनुभूति आंतरिक। और आचरण तो अंतस से आता है;अंतस आचरण से नहीं आता। मैं जो भी करता हूं वह मुझसे निकलता हैलेकिन मेरा होना मेरे करने से नहीं निकलता। मेरा अस्तित्व मेरे करने के पहले है। मेरा होनामेरे सब करने से ज्यादा गहरा है। मेरा सब करना मेरे ऊपर फैले हुए पत्तों की भांति हैवह मेरी जड़ नहीं हैवह मेरी आत्मा नहीं है।
इसलिए यह भी हो सकता है कि मेरा कर्म मेरे संबंध में जो कहता होवह मेरी आत्मा की सही गवाही न हो। कर्म धोखा दे सकता हैकर्म प्रवंचना हो सकता हैकर्म पाखंड हो सकता हैहिपोक्रेसी हो सकता है। मेरे भीतर एक दूसरी ही आत्मा हो,जिसकी कोई खबर मेरे कर्मों से न मिलती हो।
यह तो हम जानते हैं कि मैं बिलकुल साधु का आचरण कर सकता हूं पूरी तरह असाधु होते हुए। इसमें कोई बहुत अड़चन नहीं है। क्योंकि आचरण व्यवस्था की बात है। मेरे भीतर कितना ही झूठ होमैं सच बोल सकता हूंअड़चन होगीकठिनाई होगीलेकिन ; अभ्यास से संभव हो जाएगा। मेरे भीतर कितनी ही हिंसा होमैं। अहिंसक हो सकता हूं। बल्कि दिखाई ऐसा पड़ता है कि जिसको भी अहिंसक होना हो इस भातिउसके भीतर काफी हिंसा होनी चाहिए। क्योंकि स्वयं को भी अहिंसक बनाने में बड़ी हिंसा करनी पड़ती हैस्वयं को भी दबाना पड़ता हैस्वयं की भी गर्दन पकड़नी पड़ती है!
यह हो सकता है कि मेरे बाहर क्रोध प्रकट न होता हो और मेरे भीतर बहुत क्रोध हो। संभावना यही है कि मैं इतना क्रोधी आदमी हो सकता हूं कि क्रोध मेरे लिए इतना खतरा हो जाए कि या तो मैं क्रोध करूं या मैं जी सकूं। और जीना होतो मुझे क्रोध को दबाना पडे।
इसलिए अक्सर ऐसा होता है कि छोटे मोटे क्रोधी कभी क्रोध को नहीं दबाते। इतना महंगा नहीं है उनका क्रोध। उतने क्रोध के रहते भी जिंदगी चल सकती है। लेकिन बड़े क्रोधी को तो क्रोध दबाना ही पड़ता हैक्योंकि जिंदगी असंभव हो जाएगी;जीना ही मुश्किल हो जाएगा। वह आग इतनी ज्यादा है कि जला डालेगी सब। कोई संबंध संभव नहीं रह जाएंगे।
तो बड़े क्रोधी को क्रोध को दबाना पड़ता है। दबाने में भी क्रोध की जरूरत पड़ती है। क्योंकि दबाना क्रोध का एक कृत्य है;चाहे दूसरे को दबाना होचाहे स्वयं को दबाना हो। तो यह हो सकता है। यह होता है। यह कठिन नहीं है। यह बहुत ही सहज घटता है कि बाहर जो आचरण में दिखाई पड़ता हैवह भीतर नहीं होता है। हम आचरण में धोखा दे सकते हैं।
लेकिन आचरण से जो धोखा दिया जाता हैवह लोगों की। आंखों को हो सकता हैलेकिन वह धोखा स्वयं को नहीं दिया जा सकता। नीति का संबंध है दूसरे को धोखा न देने सेधर्म का संबंध है स्वयं को धोखा न देने से। नीति का संबंध है समाज की आंखों में शुभ होने सेधर्म का संबंध है परमात्मा के सामने शुभ होने से। नैतिक होना आसान है। सच तो यह है कि अनैतिक होने में इतनी ' कठिनाइयां होती हैं कि आदमी को नैतिक होना ही पडता है। लेकिन धार्मिक होना बड़ा कठिन है,क्योंकि धार्मिक न होने से कोई भी अड़चन नहीं होतीकोई भी कठिनाई नहीं होती। बल्कि सच तो यह है कि धार्मिक होने से ही कठिनाई शुरू होती है और अड़चन शुरू ' होती है।
धार्मिक होकर जीना बड़े दुस्साहस का काम है। धार्मिक होकर जीने का अर्थ है कि अब मेरे जीवन का नियम मेरे भीतर से निकलेगाअब इस जगत का कोई भी नियम मेरे लिए महत्वपूर्ण नहीं हैअब मैं ही अपना नियम हूं। और अब चाहे कुछ भी परिणाम होचाहे कितना ही दुख होऔर चाहे नर्क में भी पड़ना पडेलेकिन अब मेरा नियम ही मेरा जीवन है।
धार्मिक होकर जीना अति कठिन है। धार्मिक होकर जीने का परिणाम तो भुगतना पड़ता है। किसी जीसस को सूली लगती हैकिसी सुकरात को जहर पीना पड़ता है। यह बिलकुल अनिवार्य है। धार्मिक होकर जीना बहुत कठिन है।
ध्यान रहेअनैतिक होकर भी जीना बहुत कठिन हैक्योंकि अनैतिक होते ही आप समाज के संघर्ष में पड़ जाते हैंकानूनअदालतपुलिस। अनैतिक होते ही आप समाज से संघर्ष में पड़ जाते हैं। अनैतिक होकर जीना बहुत मुश्किल है। धार्मिक होकर जीना भी बहुत मुश्किल हैक्योंकि धार्मिक होते ही आप स्वतंत्र जीवन शुरू कर देते हैं। अनैतिकता से इसलिए कठिनाई आती है कि जब आप दूसरों के हितों को नुकसान पहुंचाते हैंतो आप कठिनाई में पड़ेंगे। धार्मिक होने से इसलिए कठिनाई आती है कि आप दूसरों को मानना ही बंद कर देते हैं। आप ऐसे जीने लगते हैंजैसे पृथ्वी पर अकेले हैंजैसे पृथ्वी पर कोई भी नहीं है। आपका समस्त नियम आपके भीतर से निकलने लगता है। तब भी कठिनाई होती है।
ध्यान रहेअनैतिक होना कठिन हैधार्मिक होना कठिन है। नैतिक होना कनवीनिएंट हैनैतिक होना बड़ा सुविधापूर्ण है,पार्ट आफ रिस्पेक्टिबिलिटी है। वह जो हमारा चारों तरफ सम्मानपूर्ण समाज हैउसमें नैतिक होकर जीना सबसे ज्यादा सुविधापूर्ण है। इसलिए जितना चालाक आदमी होगाउतना नैतिक होकर जीना शुरू करेगा।
नैतिकता अक्सर चालाकी का हिस्सा होती है। धर्म भोलेपन का परिणाम हैनिर्दोषता कानैतिकता चालाकी काहिसाब का,। कैलकुलेशन काअनैतिकता नासमझी का परिणाम हैअज्ञान का। समझ लें। अनैतिकता नासमझी का परिणाम हैअज्ञान कानैतिकता होशियारी काचालाकी कागणित काधर्म निर्दोष साहस का।
लेकिन समाज जोर देता है कि जो नैतिक नहीं हैवह धार्मिक नहीं हो सकेगा। इसलिए अगर परमात्मा तक जाना हैतो नैतिक बनो! समाज का जोर ठीक है।
समाज इस जोर को दिए बिना जी नहीं सकता। समाज को जीना होतो उसे नैतिकता की पूरी की पूरी व्यवस्था कायम करनी ही पड़ेगी। वह नेसेसरी ईविल हैजरूरी बुराई है। जब तक कि सारी पृथ्वी धार्मिक न हो जाएतब तक नैतिकता की कोई न कोई व्यवस्था करनी ही पड़ेगीक्योंकि अनैतिक होकर जीना इतना असंभव है। तो नैतिकता की व्यवस्था करनी पड़ेगी।
अगर दस चोर भी चोरी में कोई संगठन कर लेते हैंतो भी अपने भीतर एक नैतिकता की व्यवस्था उन्हें निर्मित करनी पड़ती है। दस चोरों को भी! समाज के साथ वे अनैतिक होते हैंलेकिन अपने भीतरउनके गिरोह के भीतर अतिनैतिक होते हैं। और यह मजे की बात है कि चोर जितने नैतिक होते हैं अपने मंडल मेंउतने साधु भी अपने मंडल में नैतिक नहीं होते!
उसका कारण है। उसका कारण है कि चोर भलीभांति समझता है कि अनैतिक होकर जब समाज में जीना इतना असंभव है और मुश्किल हैतो अगर हम अनैतिक भीतर भी हो गएतो हमारा जो आल्टरनेटिव समाज हैजो वैकल्पिक समाज हैवह भी मुश्किल हो जाएगा। हम पूरे समाज के खिलाफ तो जी ही रहे हैंवह मुश्किल हो गया है। अब अगर हम दस लोग भीजो खिलाफ होकर जी रहे हैंहम भी अगर अनैतिक व्यवहार करेंऔर रात में हम भी एकदूसरे की जेब काट लेंऔर वायदा दें और पूरा न करेंतो फिर हमारा जीना असंभव हो जाएगा।
इसलिए चोरों की अपनी नैतिक व्यवस्थाएं होती हैं। उनका अपना मारल कोड है। और ध्यान रहेसाधुओं से उनका मारल कोड हमेशा श्रेष्ठतर साबित हुआ है। उसका कारण है। उसका कारण है कि साधु तो समाज के साथ नैतिक होकर जीता है। उसे कोई अलग समाज नैतिक बनाकर जीने की जरूरत नहीं पड़ती। इसलिए दो साधुओं को इकट्ठा करना मुश्किल मामला है। दो साधुओं को इकट्ठा करना मुश्किल मामला है। सौपचास साधुओं को इकट्ठा करना उपद्रव लेना है! लेकिन सौ चोरों को इकट्ठा करें,तो एक बहुत नैतिक समाज उनके भीतर निर्मित हो जाता है।
बुरे आदमी की अपनी नैतिक व्यवस्था हैक्योंकि वह यह समझता है कि बिना उस व्यवस्था के जीना असंभव है। बाहर तो वह लड़ ही रहा हैअगर भीतर अपने गिरोह में भी लड़ेतो अति कठिनाई हो जाएगी।
समाज को नैतिकता की व्यवस्था जारी रखनी ही पडेगीक्योंकि आदमी इतना अज्ञानी है। लेकिन समाज यह भी जोर देता है कि जब तक कोई नैतिक न होगातब तक वह धार्मिक नहीं हो सकता। यह वक्तव्य जरूरी हैलेकिन खतरनाक है और असत्य है। सचाई उलटी है। सचाई यह है कि जब तक कोई धार्मिक न होगातब तक उसकी नैतिकता आरोपितथोपी हुईऊपर से लादी हुई होगीअस्थाई होगीआंतरिक नहीं होगीआत्मिक नहीं होगी।
धार्मिक होकर ही व्यक्ति के जीवन में नीति का आविर्भाव होता है। उस नीति काजो किसी भय के कारण नहीं थोपी गई होती। न किसी प्रलोभनन किसी पुरस्कार के लिएन स्वर्ग के लिएन नर्क के डर सेन स्वर्ग के लोभ सेन प्रतिष्ठा के लिएन सम्मान के लिएन सुविधा के लिएबल्कि इसलिए कि भीतर अब नैतिक होने में ही आनंद मिलता है और अनैतिक होने में दुख मिलता है। लेकिन ऐसी नैतिकता का जन्म धर्म के बाद होता है।
तो कृष्ण ने इस में एक सूत्र कहा हैऔर वह सूत्र समझने जैसा है। वह कहा हैअतिशय दुराचारी भी अनन्य भाव से मेरा भक्त हुआमुझे निरंतर भजता हैवह साधु मानने योग्य हैक्योंकि वह यथार्थ निश्चय वाला है।
यहां साधु की परिभाषा में कृष्ण ने हैरानी की बात कही है। साधु से सामान्यतया हम समझते हैंसदाचारी। साधु का अर्थ होता हैसदाचारीअसाधु का अर्थ होता हैदुराचारी। यहां कृष्ण कहते हैं,। अतिशय दुराचारी भी यदि मेरी भक्ति में अनन्य भाव से डूबता हैतो वह साधु है।
यहां साधु की पूरी परिभाषा बदल जाती है। साधु का अर्थ ही होता हैसदाचारी। यहां कृष्ण कहते हैंअतिशय दुराचारी भी साधु कहा जाने योग्य है! फिर साधु की क्या परिभाषा होगी?
कृष्ण कहते हैंक्योंकि वह यथार्थ निश्चय वाला हैए फर्म डिटरमिनेशन।
एक यथार्थ निश्चय यहां साधु की परिभाषा है। और वह यथार्थ निश्चय क्या हैवह यथार्थ निश्चय हैप्रभु के स्मरण का। वह यथार्थ निश्चय हैप्रभु के प्रति समर्पण का। वह यथार्थ निश्चय हैउसकी अनन्य भक्ति का।
यहां दोतीन बातें हम समझ लें। एक तो यथार्थ निश्चय वाले को साधु कहना बड़ी नई बात है। आपको इस सूत्र को पढ़ते वक्त खयाल में न आई होगी। क्योंकि यह तो कृष्ण यह कह रहे हैं कि असाधु भी साधु हैअगर वह यथार्थ निश्चय वाला है। असाधु का मतलब होता हैदुराचारी। असाधु को भी साधु जाननाअगर वह यथार्थ निश्चय वाला हैऔर उसका निश्चय मेरी तरफ गतिमान हो गया है।
तो दो बातें। यथार्थ निश्चय का क्या अर्थ हैयथार्थ निश्चय के दो अर्थ हैं। एकसमग्र होउसके विपरीत कोई भी भाव मन में न होतो ही यथार्थ होगाअन्यथा डावाडोल होता रहेगा। पूरे मन से लिया गया होपूरे प्राणों ने हामी भर दी हो। अगर पूरे प्राणों ने हामी भर दी होतो वह निश्चय यथार्थ हो जाएगा। और अगर पूरे प्राणों ने हामी न भरी होतो निश्चय काल्पनिक रहेगावास्तविक नहीं होगा। और मन डोलता रहेगाऔर हम ही बनाएंगे और हम ही मिटाते रहेंगेएक हाथ से निश्चय की ईंटें रखेंगेदूसरे हाथ से निश्चय की ईंटों को गिरा देंगे। दोनों तरफ से हम काम करते रहेंगेएक तरफ निर्णय लेंगेएक तरफ निर्णय को तोड्ने का उपाय करते रहेंगे। कहीं पहुंचेंगे नहीं। यथार्थ निश्चय का अर्थ हुआ कि पूरे चित्त से लिया गया हो।
एक सूफी फकीर हसन एक गाव में आया है। रात आंधी हो गई हैकहीं ठहरने को कोई जगह नहीं हैअजनबी,अपरिचित आदमी है। सराय के मालिक ने कहा कि कोई गवाह ले आओतब मैं ठहरने दूंगा।
आंधी रातगवाह कहा खोजेअनजानअपरिचित गांव है। कोई पहचान वाला भी नहीं है। परेशान है। एक झाडू के नीचे सोने को जा रहा है कि तब एक आदमी उसे पास से गुजरता हुआ दिखाई पड़ा। उसने उस आदमी से कहा कि पूरी बस्ती सो गई हैकिसी को मैं जानता नहीं हूं। क्या आप मेरे लिए थोड़ी सहायता करेंगे कि चलकर सराय के मालिक को कह दें कि आप मुझे जानते हैं!
उस आदमी ने कहापास आकर हसन को देखा कि फकीर हैहसन को कहा कि पहले तो मैं तुम्हें अपना परिचय दे दूं क्योंकि मैं एक चोर हूं और रात में अपने काम पर निकला हूं। एक चोर की गवाही एक साधु के काम पड़ेगी या नहींमैं नहीं जानता! सराय का मालिक मेरी बात मानेगानहीं मानेगा। मेरी गवाही का बहुत मूल्य नहीं हो सकता। लेकिन मैं एक निवेदन करता हूं कि मेरा घर खाली है। मैं तो रातभर काम में लगा रहूंगातुम आकर सो सकते हो।
हसन थोड़ा चिंतित हुआ। और उसने कहा कि तुम एक चोर होकर भी मुझ पर इतना भरोसा करते हो कि अपने घर में मुझे ठहराते हो?
उस चोर ने कहाजो बुरे से बुरा हो सकता हैवह मैं करता हूं। अब इससे बुरा और कोई क्या कर सकेगाचोरी ही करोगे न ज्यादा से ज्यादा! यह आम अपना काम है। तुम घर आकर रह सकते हो।
सराय में जगह नहीं मिली। सराय अच्छे लोगों ने बनाई थी। एक चोर ने जगह दी! और उसने कहाअब और बुरा क्या हो सकता है! लेकिन फिर भी हसन डरा कि चोर के घर में रुकना या नहीं रुकना! या झाडू के नीचे ही सो जाना बेहतर है!
बाद में हसन ने कहा कि उस दिन मुझे पता चला कि मेरा साधु उस चोर से कमजोर था। साधु डरा कि चोर के घर रुकूं या न रुकूं! और चोर न डरा कि इस अजनबी आदमी को घर में ठहराऊं या न ठहराऊं! चोर को यह भी भय न लगा कि यह साधु हैअपना दुश्मन हैअपने को बदल डालेगा! साधु को यह भय लगा कि चोर के साथ रहने से कहीं मेरी साधुता नष्ट न हो जाए!
हसन ने बाद में कहा कि उस दिन मुझे पता चला कि मेरे साधु का जो निश्चय थावह चोर के निश्चय से कमजोर था। वह ज्यादा दृढ़ निश्चयी था।
गयाचोर के घर रात रुका। कोई सुबहभोर होने के पहले चोर आयाहसन ने दरवाजा खोला। हसन ने पूछाकुछ मिलाचोर ने हंसते हुए कहाआज तो नहीं मिलालेकिन फिर कोशिश करेंगे। उदास नहीं थापरेशान नहीं थाचिंतित नहीं थाआकर मजे से सो गया! दूसरी रात भी गया। और हसन एक महीने उसके घर में रहाऔर रोज ऐसा हुआ कि रोज वह खाली हाथ लौटता और हसन उससे पूछता कि कुछ मिलाऔर वह कहताआज तो नहींलेकिन फिर कोशिश करेंगे!
फिर बरसों बाद हसन को आत्मशान हुआ। दूर उस चोर का कोई पता भी न था कहां होगा। जिस दिन हसन को आत्मशान हुआउसने पहला धन्यवाद उस चोर को दिया और परमात्मा से कहाउस चोर को धन्यवाद! क्योंकि उसके पास ही मैंने यह सीखा कि साधारणसी चोरी करने यह आदमी जाता है और खाली हाथ लौट आता हैलेकिन उदास नहीं हैथकता नहीं,निश्चय इसका टूटता नहीं। कभी ऐसा नहीं कहता कि यह धंधा बेकार हैछोड़ देंकुछ हाथ नहीं आता!
और जब मैं परमात्मा को खोजने निकलाउस परम संपदा को खोजने निकलातो न मालूम कितनी बार ऐसा लगता था कि यह सब बेकार हैकुछ मिलता नहीं। न कोई परमात्मा दिखाई पड़ता हैन कोई आत्मा का अनुभव होता है। पता नहीं इस सब बकवास में मैं पड़ गया हूं छोडूं। और जब भी मुझे ऐसा लगता थातभी मुझे उस चोर का खयाल आता था कि साधारणसी संपदा को चुराने जो गया हैउसका निश्चय भी मुझसे ज्यादा हैऔर मैं परम संपदा को चुराने निकला हूंतो मेरा निश्चय इतना डांवाडोल है! तो जिस दिन उसे ज्ञान हुआउसने पहला धन्यवाद उस चोर को दिया और कहा कि मेरा असली गुरु वही है। हसन के शिष्यों ने उससे पूछा कि उसके असली गुरु होने का कारणतो उसने कहाउसका दृढ़ निश्चय!
दृढ़ निश्चय का अर्थ है कि पूरे प्राण इतने आत्मसात हैं कि चाहे हार होचाहे जीतचाहे सफलता मिलेचाहे असफलता,निर्णय नहीं बदलेगा। दृढ़ निश्चय का अर्थ हैचाहे असफलता मिलेचाहे
सफलताचाहे जन्मोंजन्मों तक भटकना पड़ेनिर्णय नहीं बदलेगा। खोज जारी रहेगी। सब खो जाए बाहरलेकिन भीतर खोजने वाला संकल्प नहीं खोएगा। वह जारी रहेगा। सब विपरीत हो जाएसब प्रतिकूल पड़ जाएकोई साथी न मिलेकोई संगी न मिले,कोई अनुभव की किरण भी न मिलेअंधेरा घनघोर होटूटने की कोई आशा न रहेतब भी।
कीर्कगार्ड ने इस दृढ़ निश्चय की परिभाषा में कहा हैवन हू कैन होप अगेंस्ट होप। जो आशा के भी विपरीत आशा कर सकेवही दृढ़ निश्चय वाला है।
दृढ़ निश्चय का अर्थ हैजब सब तरह से आशा टूट जाएबुद्धि कोई जवाब न दे कि कुछ होगा नहीं अबरास्ता समाप्त हैआगे कोई मार्ग नहीं हैशक्ति चुक गईश्वास लेने तक की हिम्मत नहीं हैएक कदम अब उठ नहीं सकता और मंजिल कोसों तक कोई पता नहीं हैतब भी भीतर कोई प्राण कहता चला जाए कि मंजिल हैऔर चलूंगाऔर चलता रहूंगा। यह जो आत्यंतिक संकल्प हैइसका नाम दृढ़ निश्चय है।
और कृष्ण कहते हैंदृढ़ निश्चय साधु का लक्षण है।
दुराचरणआचरण की चिंता छोड़ देते हैं। अब इसे थोडा हम गहरे में समझेंगेतो हमें खयाल में आएगा कि उनके छोड़ने का कारण क्या है?
क्योंकि ध्यान रहेदुराचरण का मौलिक कारण क्या है न: सदाचरण की आकांक्षा सभी में पैदा होती हैलेकिन निश्चय ही कभी दृढ़ नहीं हो पातातो दुराचरण पैदा होता है। दुराचरण गहरे में निश्चय की कमी है।
ऐसा आदमी खोजना मुश्किल हैजिसने न चाहा हो कि क्रोध से छुटकारा मिल जाएजिसने न चाहा हो कि झूठ बोलना बंद करूं। क्योंकि झूठ स्वयं को भी गहरे में पीड़ा देता हैऔर क्रोध खुद को ही जलाता हैऔर निंदा अपने ही मन को गंदा कर जाती हैऔर अनीति जिसे हम कहते हैंवह भीतर एक कुरूपता कोएक कोढ़ को पैदा करती है। तो कौन है जिसने न चाहा हो?
लेकिन चाह से कुछ भी नहीं होताक्योंकि चाह संकल्प नहीं बन पाती। चाहते हैं बहुतचाहते हैं बहुतऔर समय पर सब बिखर जाता है। भीतर संकल्प नहीं होता हैतो चाह सिर्फ चाह रह जाती हैनिश्चय नहीं बन पाती।
तो कृष्ण कहते हैं कि अगर कोई दुराचारी भी होतो चिंता नहीं हैअसली सवाल यह है कि उसके पास एक दृढ़ निश्चय है या नहीं है।
और यह बडे मजे की बात है कि बुरे आदमियों के पास एक तरह का निश्चय होता हैजो भले आदमियों के पास नहीं होता। बुरे आदमी अपनी बुराई में बड़े जिद्दी होते हैं। और बुरे आदमी अपनी बुराई में बड़े पक्के होते हैं। और बुरा आदमी अपनी बुराई का इस तरह पीछा करता हैजैसा कोई भला आदमी अपनी भलाई का कभी नहीं करता। और बुरा आदमी अपनी बुराई से सब तरह के कष्ट पाता हैफिर भी बुराई में अडिग बना रहता हैऔर भला आदमी कष्ट नहीं भी पाताफिर भी डांवाडोल होता रहता है!
कहीं ऐसा तो नहीं हैजिसे हम भला आदमी कहते हैंवह सिर्फ भय के कारण भला होता हैउसके पास दृढ़ निश्चय नहीं होताऐसा तो नहीं है कि जो चोरी नहीं करतावह इसलिए चोरी न करता होक्योंकि पकड़े जाने का डर है। ऐसा तो नहीं है कि इसलिए चोरी न करता हो कि नर्क में कौन भुगतेगा! ऐसा तो नहीं है कि इसलिए चोरी न करता हो कि बदनामी हो जाएगी। कहीं ऐसा तो नहीं है कि चोरी न करनाकेवल गहरे में कायरता हो। कहीं ऐसा तो नहीं है कि वह आदमी अहिंसक बनकर बैठ गया है। वह कहता हैहम किसी को मारना नहीं चाहतेक्योंकि गहरे में वह जानता है कि मारोगे तो पिटने की तैयारी होनी चाहिए। क्योंकि कोई भी आदमी मारने जाए और मार खाने की तैयारी न रखता होतो कैसे जाएगातो कहीं ऐसा तो नहीं है कि सारी अहिंसा केवल भीतर की कायरता का बचाव होकि न मारेंगेन मारे जाएंगे। कहीं ऐसा तो नहीं है कि मार खाकर भी अपने को बचा लेने की तरकीब होकि तुम। कितना ही मारोहम तो अहिंसक हैंहम जवाब न देंगे।
भला आदमी जिसे हम कहते हैंसौ में नब्बे मौके पर कमजोरी के कारण भला होता है। इसीलिए तो भलाई इतनी कमजोर है दुनिया। में और बुराई इतनी मजबूत है। और बुरे आदमी को दो सजाएंऔर बुरे आदमी को अपराध में दंड दो,जेलखानों में रखोफांसिया लगाओ। और बुरा आदमी है कि परसिस्ट करता हैअपनी बुराई पर मजबूत रहता है। एक बात का तो आदर करना ही पड़ेगा कि उसकी मजबूती गहरी हैउसकी बुराई बुरी हैलेकिन उसकी मजबूती बड़ी गहरी है और बड़ी अच्छी है।
तो कृष्ण कहते हैं कि अगर कोई आदमी दृढ़ निश्चय वाला है और दुराचारी भी हैतो भी उसे साधु समझनाक्योंकि अगर वह अपने दृढ़ निश्चय को मेरी ओर लगा देतो सब रूपांतरण हो जाएगा। इसलिए अक्सर ऐसा हुआ है कि कोई वाल्मीकि,सब तरह से बुरा हैहत्यारा हैचोर हैलुटेरा हैडाकू हैऔर फिर अचानक महर्षि हो जाता है! जरासी घटनाइतनीसी घटना से इतनी बड़ी क्रांति कैसे होती होगीक्योंकि आचरण जन्मोंजन्मों का बुरा होतो क्षणभर में सदाचरण कैसे बन जाएगा?
एक ही बात हो सकती है कि उस दुराचरण के पीछे जो दृढ़ संकल्प थावह दृढ संकल्प अगर अब सदाचरण के पीछे लग जाएतो क्षणभर में क्रांति हो जाएगी। क्योंकि वह दुराचरण भी उस संकल्प के कारण ही चलता था। बुरे आदमी मजबूत होते है,पागल होते हैंजो करते हैंउसको बिलकुल पागलपन से करते हैं।
हिटलर जैसा साधु खोजना अभी भी मुश्किल है। बहुत मुश्किल है। स्टैलिन जैसा साधु खोजना अभी भी मुश्किल है। अगर स्टैलिन को एक धुन सवार थीतो एक करोड़ आदमियों की हत्या वह कर सकता है! अगर हिटलर को एक खयाल सवार थातो सारी दुनिया को आग में डाल सकता हैखुद जल सकता हैसारी दुनिया को जला डाल सकता है। इतना बलबुराई के लिए,जिससे कि अंततः दुख के सिवाय कुछ भी हाथ नहीं आता हैनिश्चित ही एक गहरी बात है। कहना चाहिएइस तरह के व्यक्तियों के पास एक तरह की आत्मा हैएक पोटेंशियलएक बीजरूप आत्मा है!
हिटलर के पास बड़ी आत्मा है बजाय उस आदमी केजो डर के मारे साधु बना बैठा है। क्योंकि भय तो आत्मा को जंग मार देता है। हिटलर बुरा हैबिलकुल बुरा हैशैतानजितना शैतान हो सकता हैउतना शैतान है। लेकिन इस शैतान के पास भी एक आत्मा हैएक संकल्प है। और यह संकल्प जिस दिन भी बदल जाएउस दिन यह आदमी क्षणभर में क्रांति से गुजर जाएगा। किसी भी जन्म मेंकहीं भीइस हिटलर को किसी दिन जब संकल्प का रूपांतरण होगातो इसकी आत्मा से एक बहुत महान तेजस्वी व्यक्तित्व का जन्म हो जाएगा एक क्षण में। क्योंकि यह धारा कोई पतली धारा नहीं हैकोई नदीनाला नहीं है। यह महासागर की धारा है। अगर बुराई की तरफ जाती थीतो बुराई की तरफ सारा जगत बहेगा इसके साथ। अगर भलाई की तरफ जाएगीतो इतना ही बड़ा प्रचंड झंझावात भलाई की तरफ भी बहने लगेगा।
कृष्ण कहते हैंदुराचार असली सवाल नहीं हैअसली सवाल यह है कि वह जो भीतर संकल्प की क्षमता हैदृढ़ निश्चय है। एक। और दूसरी बातअकेला दृढ निश्चय ही होतो काफी नहीं हैक्योंकि दृढ़ निश्चय से आप बुरा भी कर सकते हैंभला भी कर सकते हैं। दृढ़ निश्चय तो तटस्थ शक्ति है। इसलिए दूसरी शर्त हैअनन्य भाव से मेरा भक्त हुआ निरंतर मुझे भजता हैवह साधु मानने योग्य है। और शीघ्र ही धर्मात्मा हो जाएगा। शीघ्र ही धर्मात्मा हो जाएगा।
यह जो दृढ़ निश्चय की चेतना हैइसका क्या अर्थ हैअगर हम अपनी चेतना को समझेंतो हमारी चेतना ऐसी हैजैसे किसी कुएं में बाल्टी डालेंऔर छेद ही छेद वाली बाल्टी हो। फिर कुएं से खींचें पानी कोतो पानी भरेगा तो जरूरपहुंचेगा नहीं। भरेगा तो जरूरऔर जब तक बाल्टी पानी में डूबी रहेगीपूरी भरी मालूम पड़ेगीलबालबऔर जैसे ही पानी से खींचना शुरू हुआ कि बाल्टी खाली होनी शुरू हो जाएगी। बडा शोरगुल मचेगा कुएं मेंक्योंकि सब धाराओं से पानी नीचे गिरेगा। आवाज बहुत होगीहाथ कुछ भी न आएगा। हाथ खाली बाल्टी लौट आएगी।
हमारी चेतना ऐसी है। इतने छिद्र हैं हमारे संकल्प में कि कई बार भर लेते हैं बिलकुलऔर ऐसा लगता है कि सब ठीक हो गया। बसपानी में डूबी रहेतभी तक। पानी में डूबी रहने का अर्थजब तक कल्पना में डूबी रहेतब तक। तब तक सब ठीक हो जाता है। आज साझ तय कर लेते हैंतब लगता है कि बिलकुल साधु हो गया मैं अबअब कुछ कारण नहीं रहा। रात बिलकुल साधु की तरह सो जाता हूं। और सुबह हाथ खाली बाल्टी! बड़ा रातभर शोरगुल होता हैबड़ी आवाजें आती हैं कि भरकर बाल्टी आ रही है।
ध्यान रहेजब भरकर बाल्टी आती हैतो आवाज बिलकुल नहीं होतीऔर जब खाली बाल्टी आनी होती हैतो आवाज बहुत होती है।
हमारे मन में कितनी आवाज चलती है! रोजरोज निर्णय करते हैंरोजरोज बिखर जाते हैं। और धीरेधीरे हम भलीभांति जान जाते हैं कि हमारे निर्णय का कोई भी मूल्य नहीं है। जिस दिन हमें यह अनुभव हो जाता है कि हमारे निर्णय का कोई भी मूल्य नहीं हैहमारे संकल्प की कोई क्षमता नहीं हैउसी दिन समझना आपकी मृत्यु हो गई। शरीर कुछ दिन चलेगा,वह अलग बात हैआप मर गएआत्मिक रूप से आप मर गए। लाशें जी सकती हैंजीती हैंमुर्दे चल सकते हैंचलते हैं,लेकिन जिस दिन पता आपको चल गया कि आपके पास कोई संकल्प नहीं हैउसी दिन आप मर गए।
तो हम अपने को धोखा देते रहते हैंयह भी पता नहीं चलने देते। रोजरोज नए संकल्प करते रहते हैं। और क्षुद्रतम संकल्प भी कभी पूरे होते नहीं दिखाई पड़ते। बहुत क्षुद्र संकल्प करिएऔर आपकी छिद्रों वाली बाल्टी उसको बहाकर रख देगी!
हमारी चेतना ऐसी हैबहुत छिद्रों वाली। जितने ज्यादा छिद्र होंगेउतना ही संकल्प मुश्किल हो जाएगा। दृढ संकल्प का अर्थ हैजिस बाल्टी में कोई छिद्र नहीं है। उसका अर्थ हुआ कि जो चेतना अपने संकल्प से अपने को भर लेती हैतो बिखर नहीं पातीबिखराव नहीं होता। क्या करें कि ऐसा हो जाए?
यह तो हम जानते हैं कि छिद्रों वाली हमारी चेतना है। क्या करेंक्या करें कि ये छिद्र बंद हो जाएंइनसे हमारा छुटकारा हो जाए! पहली बातकभी भी बडे संकल्प मत करें। बचपन से ही हम हर आदमी को बड़े संकल्प करवाने की शिक्षा देते हैंउससे असफलता हाथ लगती है। बहुत छोटे संकल्प करें। असली सवाल संकल्प का बड़ा होना और छोटा होना नहीं हैअसली सवाल संकल्प का सफल होना है। बहुत छोटे संकल्प करेंलेकिन संकल्पों को सफलता तक पहुंचाएं। बडे संकल्प मत करें। क्योंकि अगर असफलता मिलती हैतो धीरेधीरे भीतर हीनता गहरी होती चली जाती है। हर असफलता एक छिद्र बन जाती है। हर असफलता एक छिद्र बन जाती है। हर सफलता छिद्रों का रुकना बन जाती है। बहुत छोटे संकल्प करेंबड़े संकल्प का कोई सवाल नहीं है।
तिब्बत मेंजब कोई साधु प्रवेश करता है किसी आश्रम मेंतो बड़े छोटे संकल्पों की शिक्षा देते हैंबहुत छोटा संकल्प। साधु को कह देते हैंबाहर दरवाजे पर बैठ जाओ। आंख बंद रखनाऔर जब तक गुरु आकर न कहेतब तक आंख मत खोलना।
यह कोई बड़ा संकल्प नहीं है। कौनसा बड़ा संकल्प है! आप कहेंगेआंख बंद रख लेंगे। लेकिन बंद रखकर जब बैठेंगे दो चार घंटेतब पता चलेगा! कई बार बीच में धोखा देने का मन आएगा। कई बार जरासी आंख खोलकर देख लेने का मन होगा कि अभी तक गुरु आया कि नहीं आया त्रकौन गुजर रहा हैनहीं तो कम से कम घड़ी का जरासा खयाल आ जाएगा कि कितना बज गयाकितनी देर हो गईऔर मन इतना बेईमान है कि आपको पता भी नहीं चलेगा और आप कर गुजरेंगे।
बहुत छोटासा संकल्प हैलेकिन बैठा हुआ है व्यक्तिआंख बंद किए हुए बैठा है। छ: घंटे बीत गए हैंवह आंख बंद किए हुए बैठा है। कोई बड़ा काम नहीं करवाया गया है। लेकिन छ: घंटे भी अगर उसने ईमानदारी सेआथेटिकलीप्रामाणिक रूप से आंख बंद रखी हैतो छ: घंटे के बाद उस आदमी की बाल्टी के कई छेद बंद हो गए होंगे। यह छोटासा प्रयोग है। कोई बहुत बड़ा प्रयोग नहीं है। बहुत छोटासा प्रयोग है।
सब धर्मों के पास छोटेछोटे प्रयोग हैं। वे छोटेछोटे प्रयोग धर्म के लिए नहीं हैंसंकल्प के लिए हैं। समझ लेंकोई धर्म कहता है कि आज उपवास कर लें। कोई धर्म कहता हैआज यह नहीं खाएंगे। कोई धर्म कहता हैआज यह नहीं पहनेंगे। कोई धर्म कहता हैआज रात सोएंगे नहीं। कोई धर्म कहता हैदिनभर खाना नहीं खाएंगेरात खाना खाएंगे। इनका धर्म से कोई भी सीधा संबंध नहीं है। इन सबका संबंध संकल्प केवह जो छिद्रों वाली बाल्टी हैउसको भरने से है।
लेकिन जैसा मैंने कहा कि आंख खोलकर धोखा देने का मन होगावह तो समझ में भी आ जाएगाक्योंकि आंख खोलनी पड़ेगी। अगर आपने एक दिन का उपवास किया हैतो वह उपवास उसी वक्त टूट जाता हैजिस वक्त भोजन का खयाल आ जाता है और आप कल्पना में भोजन करना शुरू कर देते हैं। उसी वक्त टूट जाता है। फिर उपवास रखने का कोई मूल्य नहीं रह गया। कोई मूल्य नहीं रह गया।
और आमतौर से साधकजो उपवास करते हैंवे क्या करते हैंजैसे जैनों में उपवास के संकल्प का बहुत प्रयोग किया गया है। तो जब वे उपवास करेंगे उनके पर्युषण मेंतो उपवास करके मंदिर में पहुंच जाएंगे! साधु की चर्चा सुनेंगेशास्त्र सुनेंगे,मंदिर में बैठे रहेंगे। न भोजन दिखाई पड़ेगान भोजन की चर्चा होगीन उसकी याद आएगी। इसलिए बचाव करेंगे वहां जाकर।
यह धोखा है। भोजन करने या नहीं करने का मूल्य नहीं हैमूल्य तो संकल्प को जगाने का है। तो मैं आपसे कहता हूं कि जिस दिन उपवास करेंउस दिन तो चौके में ही अड्डा जमा देंउस दिन चौका छोड़ना ही नहीं है। और जितनी अच्छी चीजें आपको पसंद होंसब बनवाकर अपने चारों तरफ रख लेंऔर बीच में ध्यानस्थ होकर बैठ जाएं। एकएक चीज पर ध्यान दें,और भीतर भी ध्यान जारी रखें कि भोजन करने का खयाल उठे.?
और आप हैरान होंगे कि मंदिर में भोजन का खयाल आ जाएगाचौके में नहीं आएगा! और ऐसा कोई नियम न बनाएं कि करेंगे ही नहीं। अगर खयाल आता हैतो खयाल करने की बजाय भोजन कर लेना बेहतर है। क्योंकि खयाल ज्यादा गहरे जाता हैभोजन उतना गहरा नहीं जाता। भोजन शरीर में जाता हैशरीर से निकल जाता हैखयाल संकल्प में चला जाता है,और संकल्प में छेद कर जाता है। छोटेछोटे संकल्पों की साधना से गुजरना जरूरी है। बड़े संकल्प मत करें। जो पूरे न हो सकें,उनको छुए ही मतजो पूरे हो सकेंउनको ही छुए।
मेरे एक मित्र हैंसिगरेट से परेशान हैं। चेन स्मोकर हैं। दिनभर पीते रहेंगे! भले आदमी हैंसाधुसंन्यासियों कै पास जाते हैं। न मालूम कितनी बार कसमें खा आए। सब कसमें टूट गईं। कई बार तय कर लियाघंटे दो घंटे नहीं में भी चलाई हालत। लेकिन फिर नहीं चल सका! कभी दिन दो दिन भी खींच लिया। लेकिन तब खींचना इतना भारी हो गया कि उससे तो सिगरेट पी लेना ही बेहतर था। सब कामधाम रोककर अगर इतना ही काम करना पड़े कि सिगरेट नहीं पीएंगेतो भी जिंदगी मुश्किल हो जाए।
रात नींद न आएदिन में काम न कर सकेंचिड़चिड़ापन आ जाएहर किसी से झगड़ने और लड़ने को तैयार हो जाएं! तो मैंने कहाइससे तो सिगरेट बेहतर थी। यह झगड़ाझांसा चौबीस घंटे का! हरेक के ऊपर उबल रहे हैं। जैसे उन्होंने कोई भारी काम कर लिया हैक्योंकि सिगरेट नहीं पी है! और हरेक की गलतियां देखने लगें। जब भी वे सिगरेट छोड़ दें दिन दो दिन के लिएतो सारी दुनिया में उनको पापी नजर आने लगें! स्वभावत:उन्होंने इतना ऊंचा काम किया हैतो उनको खयाल में आएगा ही।
बहुत उपाय करके वे थक गए। फिर उन्होंने मान लिया कि यह नहीं छूटेगी। लेकिन बड़ी दीनता छा गई मन पर कि एक छोटासा काम नहीं कर पाए। मुझसे वे पूछते थे कि क्या करूंमैंने कहा कि मुझसे तुम मत पूछो'। कितनी सिगरेट पीते हो,मुझे संख्या बताओ! उन्होंने कहा कि मैं अंदाजन कोई तीस सिगरेट तो हर हालत में दिनभर में पी जाता हूं।
तो मैंने कहाकसम खाओ कि साठ पीएंगे कल सेलेकिन एक कम नहीं।
उन्होंने कहाआप पागल हैं!
मैंने कहा कि तुमने जो संकल्प कियावह हमेशा टूट गयाउससे बड़ा नुकसान पहुंचा। एकाध तो पूरा करके दिखाओ। साठ पीयो कल से। लेकिन एक कम अगर पीतो ठीक नहींफिर मेरे पास दुबारा मत आना।
उन्होंने कहाक्या कहते हैं!
चित्त उनका बड़ा प्रसन्न हो गया। ऊपर से तो कहने लगे कि आप क्या कहते हैं! लेकिन उनकी आंखेंउनका चेहरासब आनंदित हो गया। कि आप आदमी कैसे! आप कहते क्या हैं! साठ! पीयो कल से। लेकिन कम नहीं।
लेकिन आप साठ से अगर एक भी कम हुईतो दुबारा मेरे पास दुबारा मत आना।
उन्होंने साठ सिगरेट पीनी शुरू की। कठिन था मामला। कठिन था मामलाक्योंकि जबर्दस्ती उनको तीस सिगरेट और पीनी पड़ती थीं। नहीं पीनी थीं और पीनी पड़ती थीं। और जब भी कोई चीज न पीनी हो और पीनी पडेतो अरुचि बढ़ जाती है,और जब पीनी हो और न पीनी पड़ेतो रुचि बढ़ जाती है। आदमी का मन बहुत अदभुत है।
तीनचार दिन बाद आकर मुझसे बोले कि यह संकल्प कब तक पूरा करना पड़ेगामैंने कहा कि यह मेरे हाथ में हैतुम जारी रखो। यहजब मैं कहूंगातब इसको तुड़वा देंगे।
उन्होंने कहायह बहुत मुश्किल मामला मालूम पड़ता है।
जारी रखो! एक काम तो जिंदगी में मुश्किल करके दिखाओ। सातवें दिन वे हाथपैर जोड़ने लगे। उन्होंने कहा कि मैं बिलकुल, !र मुझे ऐसा पागलपन लगता है कि मुझे पीना नहीं है और मैं पी रहा। हूं! और आपने मेरी बाकी तीस सिगरेट भी खराब कर दीं। अब ये साठों ही बेकार लग रही हैं!
अभी पीयो! और एकदो सप्ताह चलने दो। यह बिलकुल जब !_, नर्क हो जाएऔर जैसा तुम पहले छोड़कर लोगों पर चिडचिडाते थेजब इसको पीकर चिड़चिड़ाने लगो और झगड़ने लगो और उपद्रव करने लगोतब देखेंगे।
तीन सप्ताह में उनकी हालत पागलपन की हो गई। तीन सप्‍ताह। बाद वे आए। मैंने कहा कि अब कोई दिक्कत नहीं है,छोड़ दो।। मैंने उनसे कहा कि इस समय तुम्हें कैसा लगता हैछोड़ पाओगेउन्होंने कहाक्या आप कह रहे हैं! किसी तरह भी छुटकारा हो। जाना चाहिए इससे।
छूट गई सिगरेट। वह मुझसे अब पूछते हैंवर्षभर बाद मुझे मिलेतो मुझसे पूछते हैंइसका राज क्या हैमैंने कहाराज कुछ भी नही है। एक संकल्प जीवन में तुम्हारा पूरा हुआ। तुम्हारी आत्मऊर्जा जगी। तुम्हें लगामैं भी कुछ पूरा कर सकता हूं! गलत ही सहीपूरा तो कर सकता हूं। तुमने जिंदगी में कभी कुछ पूरा नहीं किया था।
ध्यान रहेजो भी संकल्प लेंवह पूरा हो सकेतो ही लेंअन्यथा मत लेंन लेना बेहतर है। एक दफा उनका टूटना,खतरनाक छेद छूट जाते हैं। और हर बच्चे की जिंदगी में जो इतने। छेद बन जाते हैंउसके लिए हम जिम्मेवार हैंशिक्षकमांबापसमाजसब जिम्मेवार हैं। न मालूम क्याक्या उनको करवाने की कोशिश करते हैंजो वे नहीं कर पाएंगे। उनका संकल्प टूट जाएगा। छेदछेद आत्मा हो जाएगी। फिर दृढ़ संकल्प होना बहुत मुश्किल है।
और दूसरी बातदृढ़ संकल्प बनाने की दिशा में बढ़े। छोटेछोटे संकल्प करेंउन्हें पूर्ण करें। धीरेधीरे आप पाएंगे कि आप भी कुछ कर सकते हैं। और कोई जरूरत नहीं है कि बहुत बड़ेबड़े काम में लगेंबहुत छोटेसे काम में लगेंकि एक मिनट तक मैं इस अंगुली को ऊपर ही रखूंगानीचे नहीं गिराऊंगा।
अब इसमें कोई कठिनाई नहीं है। लेकिन आप पाएंगेएक मिनट में पच्चीस दफे मन होगा कि क्या कर रहे होनीचे कर लो! क्या फायदाकोई देख न ले कि यह अंगुली ऊंची क्यों रखे हुए हो! कोई यह न समझ जाए कि पागल हो गए हो!
मेरे पास लोग आते हैं संन्यास के लिएवे कहते हैं कि गेरुआ कपड़ा न पहनें तोमाला बाहर न रखें तोमैं उनसे कहता हूंबाहर ही रखना। माला का मतलब नहीं है। लेकिन किसके डर से भीतर कर रहे होइतना भी काफी है कि तुम माला पहनकरगेरुआ कपड़ा पहनकर बाजार में निकल जाओगेतो भी तुम्हारा संकल्प बड़ा होगा।
ये सब छोटी बातें हैंलेकिन इनका मूल्य है। मूल्य इनका संकल्प के लिहाज से हैऔर कोई मूल्य नहीं है। और कोई मूल्य नहीं है।
एक अमेरिकी युवती पिछले माह मेरे पास थी। उसे मैंने लिखा था..... तीन बार मेरे पास आकर गई है। दो वर्ष से निरंतर उसका आनाजाना हुआ हैलेकिन संकल्प की क्षीणता तकलीफ दे रही थी। उतने दूर से आती हैफिर जो मैं कहता हूं वह नहीं कर पातीफिर सब द्वंद्व में पड जाती हैवापस लौट जाती है। इस बार उसने मुझे लिखातो मैंने उसे लिखा कि इस बार एक बात पक्की करके आनाजो भी मैं कहूं उसमें नोनहीं नहीं कह सकोगीउसमें यस ही कहना पड़ेगाजो भी मैं कहूं! यह बेशर्त है। अन्यथा आना मत। जो भी मैं कहूं उसमें ही कहने की तैयारी होतो आना।
स्वभावत:उसे सोचना पड़ा कि पता नहीं मैं क्या कहूंगाउसे खयाल आया कि जिस मकान में मैं रहता हूं वह छब्बीस मंजिल मकान है। कहीं मैं छब्बीसवीं मंजिल से कूदने के लिए कहूंतो मेरी क्या तैयारी हैउसने तय किया कि अगर मैं कूदने के लिए कहूंगातो कूद जाऊंगी। ही कहूंगी। उसे खयाल आयास्त्री हैउसे खयाल आया कि मैं अगर कहूं कि जाओभरे बाजार नग्नचौपाटी का एक चक्कर लगा आओतो मैं लगाऊंगीउसने तय कर लिया। कि लगाऊंगी। वह तय करके आई। तय करने से ही बदल गई।। मुझे न उसे छब्बीस मंजिल मकान से कुदवाना पड़ा और न चौपाटी पर नग्न चक्कर लगवाना पड़ा। यह जो निर्णय हैकि ठीकयह निर्णय ही बदल गया।
ध्यान रखेंबदलने के लिए और कुछ भी नहीं करना पड़ता हैएक गहरा निर्णयऔर बदलाहट हो जाती है।
कृष्ण कहते हैंऐसा गहरा संकल्प जिसका होऔर इस संकल्प को वह मेरे भजन में लगा देमेरे स्मरण में लगा देयह जो संकल्प की धारा हैयह मेरी तरफ बहने लगे।
एक दूसरे प्रतीक से हम समझ लें।
हम ऐसी नदी हैंजौ कई दिशाओं में बह रही है। तो सागर तक हम नहीं पहुंचतेहर जगह रेगिस्तान आ जाता है। अगर गंगा भी कई दिशाओं में बहेतो सागर तक नहीं पहुंचेगीसब जगह रेगिस्तान में पहुंच जाएगी। जहां भी पहुंचेगीवहीं रेगिस्तान होगा। सागर तक पहुंचती हैक्योंकि एक दिशा में बहती है।
दूसरा ध्यान रख लें कि आपकी चेतना अगर बहुत दिशाओं में बहती रहेतो आपकी जिंदगी एक मरुस्थल हो जाएगीएक रेगिस्तान। सब सूख जाएगाऔर सब जगह मार्ग खो जाएगा। लेकिन अगर एक दिशा में बह सकेतो किसी दिन सागर पहुंच सकती है।
अनन्य भाव से जो मुझे स्मरण करता हैअनन्य भाव से मेरा भक्त हुआ...।
इसका केवल इतना ही अर्थ है कि चाहे वह कुछ भी करता होलेकिन उसकी चेतना की धारा मेरी ओर उन्‍मुख बनी रहती है। वह कुछ भी करता हो।
कभी आप देखें किसी घर मेंमां अंदर खाना बना रही हैखाना बनाती हैबर्तन मल रही हैबुहारी लगा रही हैलेकिन उसकी चेतना की धारा उसके बच्चे की तरफ लगी रहती है। शोरगुल ही रहा होतूफान हो. बाहर आंधी होहवा चल रही होबैंडबाजे बज रहे होंबादल गरज रहे होंबिजली कड़क रही होलेकिन बच्चे की जरा सी रोने की आवाज उसे सुनाई पड़ जाती है। रात मां सोई होमनसविद भी बहुत हैरान हुए हैंमां सोई होतो। आकाश में बादल गरजते रहेंउसकी नींद नहीं टूटती! और बच्चा जरासा कुनमुन कर देऔर उसकी नींद टूट जाती है! बात क्या होगीक्या होगा इसका कारण?
इसका एक ही कारण हैएक अनन्य धाराएक प्रेम का अनन्य भाव बहा जा रहा है।
अभी एक डच महिला मेरे पास थी। वह किसी आश्रम में ' संन्यासिनी है। बच्चा उसको है छोटा। वह मेरे पास आईउसने कहा कि जब से यह बच्चा हुआ हैतब से मैं ध्यान नहीं कर पाती। कितना ही ध्यान लगाकर बैठूंबस मुझे इसका ही। जब ध्यान लगाती हूंतो और इसका खयाल आता है कि पता नहींकहीं बाहर न सरक गया होकहीं झूले से नीचे न उतर गया हो,कहीं गाय के नीचे न आ जाएकहीं कुछ हो न जाए! तो मेरा सब ध्यान नष्ट हो गया है। दो साल से आश्रम में हूं इस बच्चे की वजह से मेरा सब ध्यान नष्ट हो गया है। तो अब मैं क्या करूं?
मैंने उससे कहाध्यान को छोड़बच्चे पर ही ध्यान कर। अब ध्यान को बीच में क्यों लाना! बच्चा काफी है।
मैं क्या करूं?
ध्यान मत करजब बच्चा झूले में लेटा होतो तू पास बैठ जा और बच्चे पर ही आंख से ध्यान कर। बच्चे को ही भगवान समझ। अच्छा मौका मिल गया। बच्चे पर इतना ध्यान दौड़ रहा है सहजबच्चे में भगवान देखना शुरू कर।
पंद्रह दिन में उसे लगा कि मैंने वर्षों ध्यान करके जो नहीं पायावह इस बच्चे पर ध्यान करके पा रही हूं। और अब बच्चा मुझे दुश्मन नहीं मालूम पड़ताबीच में जब मुझे ध्यान में बाधा पड़ती थीबच्चा दुश्मन मालूम पड़ता था। अब बच्चा मुझे सच में ही भगवान मालूम पड़ने लगा हैक्योंकि इसके ऊपर मेरा ध्यान जितना गहरा हो रहा हैउतना किसी भी प्रक्रिया से कभी नहीं हुआ था।
अनन्य भाव का अर्थ हैजहां भी आपका भाव दौड़ता होवहीं भगवान को स्थापित कर लें।
दो उपाय हैं। एक तो यह है कि कहीं भगवान हैआप सब तरफ से अपने ध्यान को खींचकर भगवान पर ले जाएं। यह बहुत मुश्किल हैइसमें आप हारेंगेइसमें जीत की संभावना न के बराबर है। कभी हजार में एक आदमी जीत पाता है सब तरफ से खींचकर भगवान की तरफ ले जाने में। कठिन है। शायद नहीं हो पाएगा।
पर एक बात हो सकती हैजहां भी ध्यान जा रहा होवहीं भगवान को रख लें। अगर वेश्या के घर भी आपके पैर जा रहे हैंऔर ध्यान वेश्या की तरफ जा रहा हैतो चूके मत मौकावेश्या को भी भगवान ही समझ लें। और आपके पैर की धुन बदल जाएगीऔर आपकी चेतना का भाव बदल जाएगाऔर एक न एक दिन आप पाएंगे कि वेश्या के घर गए थेलेकिन मंदिर से वापस लौटे हैं!
यह जो क्रांति की संभावना हैयह अनन्य भाव से उसकी भक्ति में है।
तो कृष्ण कहते हैं कि वह दुराचारी भी होकोई फिक्र नहीं। लेकिन मुझे देखने लगे अपने कर्मों मेंचारों तरफ मुझे अनुभव करने लगेसब ओर मेरी प्रतीति उसमें गहरी होती चली जाएमेरे स्मरण का तीर उसमें गहरा होता चला जाएतो शीघ्र ही धर्मात्मा हो जाता है।
सदाचारी नहीं कहते वे। कहते हैंधर्मात्मा। सदाचार से बड़ी ऊंची बात है। धर्मात्मा का अर्थ हैजिसकी आत्मा धर्म हो जाती है। आचरण तो अपने आप ठीक हो जाता है। आचरण तो गौण हैआदमी के पीछे छाया की तरह चलता है। चूंकि भीतर हम कुछ भी नहीं हैंइसलिए बाहर सब अस्तव्यस्त है। जिस दिन भीतर हम कुछ हो जाते हैंबाहर सब सुव्यवस्थित हो जाता है। भीतर के मालिक को सिंहासन पर बिठा देंबाहर के सब नौकरचाकर हाथ जोड़कर सेवा में रत हो जाते हैं। भीतर का मालिक बेहोश पडा है।
सिंहासन से नीचे औंधा पड़ा है। मुंह से उनके फसूकर निकल रहा है। भीतर के मालिक इस हालत में हैंबाहर सब नौकरचाकर गड़बड़ में हो जाते हैं।
जिसको हम अनीति कहते हैंवह हमारी इंद्रियों के ऊपर मालिक का अभाव हैअनुपस्थिति है। वहा मालिक मौजूद ही नहीं है,। बेहोश पड़ा है। तो ठीक हैजिसको जो सूझ रहा हैवह कर रहा है। इसमें इंद्रियों की कोई गलती भी नहीं है। इंद्रियों को दोष देना मतइंद्रियों की कोई भी गलती नहीं है। इंद्रियों को कोई देखने वाला ही नहीं हैदिशा देने वाला नहीं हैसूचन देने वाला नहीं है। और तब इंद्रियों से जो बनता हैवह करती हैं।
और सब इंद्रियां अलगअलग हैंउनके बीच कोई एकसूत्रता नहीं रह जाती। कैसे रहेगीएकसूत्रता जिससे मिल सकती है,वह सोया हुआ है। तो जब सोया हुआ है सूत्र मूलजो सबको जोड़ता। हैतो कान कुछ सुनते हैंआंखें कुछ देखती हैंहाथ कुछ खोजते हैंपैर कहीं चलते हैंमन कहीं भागता हैसब अस्तव्यस्त हो जाता है। नदी कई धाराओं में बंट जाती है। फिर एक दिशा नहीं रह जाती। धर्मात्मा हो जाता है वह व्यक्ति। उसकी आत्मा ही धर्म हो जाती है। फिर आचरण तो अपने आप बदल जाता है। सदा रहने वाली शांति को उपलब्ध होता है।
अनैतिक व्यक्ति शांति को उपलब्ध नहीं होता। कैसे होगाबुरा करेगा दूसरों के साथदूसरे उसके साथ बुरा करेंगे। नैतिक व्यक्ति भी शांति को उपलब्ध नहीं होता। क्योंकि बुराई को दबाता हैबुराई भीतर धक्के मारती है कि मुझे मौका दो। भीतर अशांति हो जाती है।  
अनैतिक व्यक्ति को अशांति झेढ़नी पड़ती हैदूसरों और स्वयं के बीच मेंनैतिक व्यक्ति को झेलनी पड़ती हैअपने ही भीतर। अनैतिक डरा रहता है कि बाहर कहीं फंस न जाए। नैतिक डरा रहता है कि भीतर जिसको दबाया हैकहीं वह निकल न आए। दोनों ही अशांत होते हैं।
केवल सदा रहने वाली शांति को वही उपलब्ध होता हैजो भीतर धर्मात्मा हो जाता है। धर्मात्मा का अर्थ हैजिसकी आत्मा प्रभु में स्थापित हो जाती है। प्रभु की तरफ दौड़तेदौड़ते बहकर नदी सागर में गिर जाती है। जिस दिन सागर और नदी का मिलन होता हैजहां सागर और नदी का संगम होता हैवहीं धर्मात्मा का जन्म होता है। जिस दिन आत्मा परमात्मा से मिलती हैवह जो संगमस्थल हैवहीं धर्मात्मा का जन्म है। फिर कोई अशांति नहीं हैन बाहरन भीतर।
हे अर्जुनतू निश्चयपूर्वक जानमेरा भक्त कभी नष्ट नहीं होता है।
नष्ट होने का कोई कारण ही न रहा। नष्ट तो वे ही होते हैंजो अशांत हैं। बिखरते तो वे ही हैंजो भीतर टूटे हुए हैं। जो भीतर एक हो गयासंयुक्त हो गयाउसके नष्ट होने का कोई कारण नहीं है। और अब हम पहले सूत्र को लें।
मैं सब भूतों में समभाव से व्यापक हूं। न कोई मेरा अप्रिय है और न कोई प्रिय। परंतु जो भक्त मेरे को प्रेम से भजते हैंवे मेरे में और मैं उनमें प्रकट हो जाता हूं।
सब भूतों में समभाव से हूं।
ऐसा नहीं है कुछजैसा लोग कहते हैं अक्सर कि फलां व्यक्ति पर परमात्मा की बड़ी कृपा है। परमात्मा की कृपा किसी पर भी कमज्यादा नहीं है। भूलकर इस शब्द का उपयोग दोबारा मत करना। एक आदमी कहता है कि प्रभु की कृपा है.। उसका मतलब कहीं ऐसा तो नहीं है कि कभी उसकी अकृपा भी होती हैया एक आदमी कहता है कि मुझ पर अभी प्रभु की कोई कृपा नहीं है। तो उसका अर्थ हुआ कि उसकी अकृपा होगी!
नहींउसकी अकृपा होती ही नहीं। इसलिए उसकी कृपा का कोई सवाल नहीं है। वह समभाव से सबके भीतर मौजूद है। यह कहना भी भाषा की कठिनाई हैइसलिएअन्यथा सब में वही हैया सब वही है। जरा भीरत्तीभर फर्क नहीं है। कृष्ण में या अर्जुन मेंमुझ में या आप मेंआप में या आपके पड़ोसी मेंआप में या वृक्ष मेंआप में या पत्थर मेंजरा भी फर्क नहीं है।
लेकिन फर्क तो दिखाई पड़ता है! कोई बुद्ध है। कैसे हम मान लें कि बुद्ध में वह ज्यादा प्रकट नहीं हुआ है! कैसे हम मान लें कि बुद्ध में वह ज्यादा नहीं हैऔर हम मेंहम में भी उतना ही है! कठिनाई है। साफ दिखाई पड़ता है। गणित कहेगानापजोख हो सकती है कि बुद्ध में वह ज्यादा हैकृष्ण में वह ज्यादा है। इसीलिए तो हम कहते हैंकृष्ण अवतार हैंबुद्ध अवतार हैं,महावीर तीर्थंकर हैंजीसस भगवान के पुत्र हैंमोहम्मद पैगंबर हैंआदमियों से अलग करते हैं उन्हें। उनमें वह ज्यादा दिखाई पड़ता है।
लेकिन कृष्ण कहते हैंमैं समभाव से व्यापक हूं। फिर भेद कहां पड़ता होगान मेरा कोई अप्रिय है और न मेरा कोई प्रिय।
प्रेम जब पूर्ण होता हैतो न कोई अप्रिय रह जातान कोई प्रिय। क्योंकि जब तक मैं कहता हूं कोई मुझे प्रिय हैतो उसका अर्थ है कि कोई मुझे अप्रिय है। और जब तक मैं कहता हूं कोई मुझे प्रिय हैउसका यह भी मतलब है कि जो मुझे प्रिय हैवह कल अप्रिय भी हो सकता हैक्योंकि आज जो अप्रिय हैवह कल प्रिय हो सकता है। जब प्रेम पूर्ण होता हैतो न कोई अप्रिय होतान कोई प्रिय होता। और न आज प्रिय होता और न कल अप्रिय होता। ये सारे भेद गिर जाते हैं। परमात्मा पूर्ण प्रेम हैइसलिए कोई उसका प्रिय नहीं है और कोई अप्रिय नहीं है।
परंतु जो भक्त मेरे को प्रेम से भजते हैंवे मेरे में और मैं उनमें प्रकट हूं।
यह फर्क हैयहीं भेद है। यहीं बुद्ध कहीं भिन्नमहावीर कुछ औरऔर हम कुछ और मालूम पड़ते हैं।
जो भक्त मुझे प्रेम से भजते हैंमैं उनमें प्रकट हो जाता हूंजो मुझे नहीं भजते हैंउनमें मैं अप्रकट बना रहता हूं।
व्यापकता में भेद नहीं हैलेकिन प्रकट होने में भेद है।
एक बीज है। बीज को माली ने बो दियाअंकुरित हो गया। एक बीज हम अपनी तिजोड़ी में रखे हुए हैं। दोनों बीजों में जीवन समान रूप से व्यापक है! और दोनों बीजों में संभावना पूरी है। लेकिन एक बीज बो. दिया गया और एक तिजोड़ी में बंद है। जो बो दिया गयावह अंकुरित हो जाएगा। जो अंकुरित हो जाएगाउसमें फूल लग जाएंगे। कल हम अपने तिजोड़ी के बीज को निकालेंऔर उस
वृक्ष के पास जाकर कहें कि तुम दोनों समान होहमारा तिजोड़ी का बीज मानने को राजी नहीं होगा।
वह कहेगा कैसे समानकहां यह वृक्षजिस पर हजारों पक्षी गीत गा रहे हैं। कहां यह वृक्षजिसके फूलों की सुगंध दूरदूर तक फैल गई है। कहां यह वृक्षजिससे सूरज की किरणें रास रचाती हैं। कहां यह वृक्ष और कहां मैंबंद पत्थर की तरह! कुछ भी तो मेरे पास नहीं है। मैं दीनदरिद्रमेरे पास कोई आत्मा नहीं हैकोई फूलकोई सुवास नहीं है। मुझे इस वृक्ष के साथ एक कहकर क्यों मजाक उड़ाते होक्यों व्यंग करते हो?
लेकिन हम जानते हैंउन दोनों में वृक्ष समभाव से व्यापक है। पर एक में प्रकट हुआक्योंकि खाद मिलीजमीन में पड़ापानी पड़ासूरज के लिए मुक्त हुआउठाहिम्मत कीसाहस जुटायासंकल्प बनायाआकाश की तरफ फैलाअज्ञात में गयाअनजान की यात्रा पर निकलातो वृक्ष हो गया है।
कृष्ण कहते हैंजो मुझे प्रेम से भजते हैं!
यह प्रेम से भजना ही बीज को जमीन में डालना है। प्रेम से भजने का अर्थ है कि जो आदमी दिनरात प्रभु को सब तरफ स्मरण करता हैउसके चारों तरफ प्रभु की भूमि निर्मित हो 'जाती हैचारों तरफ। उठता है तोबैठता है तोखाता है तोप्रभु को स्मरण करता रहता है। चारों तरफ धीरेधीरेउसकी चेतना के बीज के चारों तरफ प्रभु की भूमि इकट्ठी हो जाती है। उसी भूमि में बीज अंकुरित होता है। निश्चित हीजमीन में बीज को गाड़ना पड़ता है। तो प्रकट बीज हैप्रकट जमीन है। यह जो चेतना का बीज हैअप्रकट हैअप्रकट ही इसकी जमीन होगी। उस जमीन को पैदा करना पड़ता है। चारों तरफ मिट्टी इकट्ठी करनी पड़ती है उस जमीन की। वही प्रभु की भक्ति है।
और तब वे मेरे में और मैं उनमें प्रकट होता हूं।
यह प्रकट होना भी दोहरा है। जब एक वृक्ष आकाश में खुलता हैतो दोहरी घटना घटती है। यह वृक्ष तो आकाश में प्रकट होता ही हैआकाश भी इस वृक्ष में प्रकट होता है। यह वृक्ष तो सूरज के समक्ष प्रकट होता ही हैसूरज भी इस वृक्ष के भीतर से पुन: प्रकट होता है। यह वृक्ष तो हवाओं में प्रकट होता ही हैहवाएं इस वृक्ष के भीतर श्वास लेती हैं और प्रकट होती हैं। यह वृक्ष तो प्रकट होता ही हैइस वृक्ष के साथ जमीन भी प्रकट होती हैइस वृक्ष के साथ जमीन की सुगंध भी प्रकट होती है। यह वृक्ष ही प्रकट नहीं होतावृक्ष के साथ सारा जगत भी इसके भीतर से प्रकट होता है।
तो जब कोई एक भक्त बीज बन जाता है और अपने चारों तरफ परमात्मा के स्मरण की भूमि को निर्मित कर लेता है,तो दोहरी घटना घटती है। भक्‍त परमात्मा भक्त में प्रकट होता है। वे दोनों प्रकट हो जाते हैं। वे आमनेसामने हो जाते हैं। एनकाउंटर।
हम सब ने सदा भगवान से साक्षात्कार का मतलब ऐसा ही सोचा है कि आमने सामने खड़े हो जाएंगे। वे मोरमुकुट बांधे हुए ' खड़े होंगेहम हाथ जोड़ेउनके घुटनों में पैर टेके खड़े होंगे!
ऐसा कहीं नहीं होने वाला है। यह तो कवि का काव्य हैऔर मधुर हैप्रीतिकर हैलेकिन काव्य है। वस्तुत: जो अभिव्यक्ति होगी प्रकट होने कीवह ऐसी नहीं होगी। वह तो ऐसी होगी कि जब हम अपने भीतर के बीज को तोड्ने में समर्थ हो जाएंगेतो जो अभिव्यक्ति होगीवह दो व्यक्ति आमनेसामने खड़े हैं ऐसी नहीं,। बल्कि दो दर्पण आमनेसामने रखे हैं।
दो दर्पण अगर आमनेसामने रखे हैंतो पता है क्या होगाएक दर्पण दूसरे में दिखाई पड़ेगादूसरा दर्पण पहले में दिखाई पड़ेगा। और फिर अनंत दर्पणएक के भीतरएक के भीतरएक के भीतर दिखाई पड़ते जाएंगे। वह जो इनफिनिटीवह जो अनंत दर्पण दिखाई पड़ेंगेऔर हर दर्पण फिर उसको दिखाएगाऔर फिर वह दर्पण इसको दिखाएगा। और यह अनंत होगा।
दो दर्पण एकदूसरे के सामने होंतो जो होगावही जब हमारी चेतना परमात्मा की चेतना के सामने होती हैतो होता है। अंतहीन हो जाते हैं हम। और वह तो अंतहीन है ही। अनंत हो जाते हैं हमवह तो अनंत है ही। अनादि हो जाते हैं हमवह तो अनादि है ही। अमृत हो जाते हैं हमवह तो अमृत है ही। और दोनों एकदूसरे में झांकते हैं। और यह झांकना अनंत है। इस झांकने का फिर कोई अंत नहीं होता। यह फिर कभी समाप्त नहीं होता।
तो ध्यान रखेंपरमात्मा से मिलन होता हैफिर बिछुड़न नहीं होती। फिर वह मिलन अनंत है। और फिर उस मिलन की रात का कोई अंत नहीं है। उस सुहागरात का फिर कोई अंत नहीं है। वहा से फिर कोई वापस नहीं लौटता। वहा से पुनरागमन नहीं है।
पर इसका यह अर्थ नहीं है कि परमात्मा किसी को प्रेम करता है और उसे दर्शन दे देता हैऔर किसी को प्रेम नहीं करता और उसको चकमा देता रहता है कि दर्शन नहीं देंगे!
नहींइससे कोई संबंध नहीं है। परमात्मा के प्रेम का सवाल नहीं हैआपके श्रम का सवाल है। उसकी कृपा का सवाल नहीं हैआपके संकल्प का सवाल है।
उसकी कृपा प्रतिपल बरस रही हैलेकिन आप अपने मटके को उलटा रखकर बैठे हैं। आप चिल्ला रहे हैं कि कृपा नहीं है। पास का मटका भरा जा रहा है। वह मटका सीधा रखा हैआप अपने मटके को उलटा रखे बैठे हैं। और अगर कोई आकर कोशिश भी करे आपके मटके को सीधा रखने कीतो आप बहुत नाराज होते हैं। आप कहते हैंयह हमारा ढंग हैयह हमारी मान्यता है;यह हमारा दृष्टिकोण हैयह हमारा धर्म हैयह हमारा मत हैयह हमारे शास्त्र में लिखा है!
आप हजार दलीलें देते हैं अपने मटके को उलटा रखे रहने के लिए। और जब भी कोई अगर जोरजबर्दस्ती आपके मटके के साथ सीधा करने की करेतो कष्ट होता हैपीड़ा होती हैझंझट होती हैसुखद नहीं मालूम पड़ता। मटका उलटा रखा है सदा से। हमें लगता हैयही इसके रखे होने का ढंग है। फिर पास का मटका भर जाता हैतो हम चिल्लाते हैंपरमात्मा किसी पर ज्यादा कृपालु मालूम हो रहा है और हम पर कृपालु नहीं है।
परमात्मा की वर्षा निरंतर हो रही हैजो भी अपने मटके को सीधा कर लेता हैवह भर जाता है। और कोई बाधा नहीं है। आपके अतिरिक्त और कोई बाधा नहीं है। आपके अतिरिक्त और कोई आपका शत्रु नहीं है। आपके अतिरिक्त और किसी ने कभी कोई विध्‍न नहीं डाला है।
अगर आप परमात्मा से नहीं मिल पा रहे हैंतो इसमें आपका ही हाथ है। अगर आप मिल पाएंगेतो यह आपकी ही आपके ऊपर कृपा है। परमात्मा की कृपा का इसमें कुछ लेनादेना नहीं है। उसका प्रेम सम है। उसका अस्तित्व हमारे भीतर समान है। उसकी क्षमताउसकी बीजक्षमता हमारे भीतर एकसी है। लेकिन फिर भी हम स्वतंत्र हैं। और चाहें तो उस बीज को वृक्ष बना लेंऔर चाहें तो उस बीज को बंद रख लें।
हम सब तिजोडियों में बंद बीज हैं। और सब अपनीअपनी तिजोडियो पर ताले डाले हुए हैं मजबूत कि कोई खोल न दे! कहीं बीज बाहर न निकल जाए! इसके अतिरिक्त और कोई बाधा नहीं है। दोतीन प्रश्न रोज मुझसे लोग पूछ रहे हैंएकदो मिनट उनके संबंध में आपसे कह दूं। कुछ प्रश्न तो ऐसे हैंजिनका कोई भी संबंध नहीं है। उनको उत्तर नहीं दिया जातातो वे तकलीफ अनुभव करते हैं। क्योंकि किसी के प्रश्न का उत्तर न मिलेतो उसके अहंकार को चोट लग जाती है। उसको इसकी फिक्र ही नहीं होती कि उसका प्रश्न क्या था।
एक मित्र ने पूछा है कि चंद्रमा पर आदमी पहुंच गयालेकिन हिंदू शास्त्रों में लिखा है कि वहां देवताओं का वास है! इसका उत्तर दीजिए।
इधर गीता चल रही हैउससे इसका कोई प्रयोजन नहीं है। इस पर अगर मैं चर्चा करने बैठ जाऊंतो गीता बंद कर देनी पड़े। फिर चर्चा का दूसरा रुखवह मेरी आदत नहीं है। जो मैं बात कर रहा हूं उससे इतर बात करना मुझे पसंद नहीं है। इस तरह के प्रश्न का उत्तर नहीं दिया जाता हैतो उनको लगता है कि भारी नुकसान हो गया। फिर मुझे यह भी समझ में नहीं पड़ता कि साधक को क्या प्रयोजन कि चांद पर देवता रहते हैं कि नहीं रहते। आपके भीतर कौन रहता हैइसकी फिक्र करनी उचित है। चांद पर न भी रहते होंतो कुछ हर्जा नहीं है। और रहते भी होंतो मजे से रहें! आपको कुछ लेनादेना नहीं है। इन सब बातों का साधक के लिए कोई अर्थ नहीं होता।
मैं उतनी ही बातें आपसे कहना पसंद करता हूं जो किसी तरह आपकी साधना के लिए उपयोगी हों। व्यर्थ की बातों में प्रयोजन मुझे नहीं है। आपका प्रश्न गलत हैयह नहीं कहता। किसी के लिए सार्थक हो सकता हैवह खोज में लगे।
एक मित्र छपा हुआ पर्चा रोज यहां बांटकर मुझे दे जाते हैं। पोस्ट से भी मुझे घर भेजा है। भारी नाराज हैं। वे जो मित्र रोज शोरगुल करके खड़े हो जाते हैंउनका पर्चा है। उस पर्चे में है कि राजस्थान में किसी आदमी ने कोई किताब लिखी हैकि दशरथ नपुंसक थेया लक्ष्मण व्यभिचारी थे।
मुझे पता नहीं है! मैंने वह किताब पढ़ी नहीं। जिन्होंने पर्चा छापा हैउन्होंने भी नहीं पढ़ी है। किसी अखबार में उन्होंने यह पढ़ा है कि ऐसा किसी आदमी ने लिखा है। वे बारबार मुझे यहां चिट्ठी लिखकर भेजते हैं कि मैं जवाब दूं।
मेरी समझ में नहीं आता! मुझे कोई प्रयोजन नहीं है। और दशरथ नपुंसक थे या नहींइस रिसर्च में जाने का भी मुझे कोई अर्थ नहीं समझ में आता। होंतो कोई फर्क नहीं पड़तान होंतो कोई प्रयोजन मुझे नहीं है। जिसको प्रयोजन होवह खोजबीन में लगे। लेकिन इधर उस सवाल को उठाने का कोई कारण नहीं है।
लेकिन हमारे मन न मालूम कहाकहा के सवाल उठाते हैं! हम सोचते हैंभारी काम हो रहा है। वह मित्र कल मुझे चिट्ठी लिखकर दे गए हैंदो दिन से रोज चिट्ठी लिखकर देते हैंकि वे यहां आधा घंटा मंच पर आकर एक बात सिद्ध करना चाहते हैं। वे यह सिद्ध करना चाहते हैं कि मैं मूर्ख हूं।
इसे सिद्ध करने की कोई जरूरत नहीं है। मैं बिना सिद्ध किए इसे मान लेता हूं। इसे सिद्ध तो तब करना पड़ेजब मैं कहूं कि मैं नहीं हूं या उनकी बात को गलत कहूं। मैं मूर्ख हूं। क्योंकि अगर मैं मूर्ख न होऊंतो उन जैसे बुद्धिमान जनों को समझाने की कोशिश ही क्यों करूं। सहजसाफ ही है। इसको सिद्ध करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि सिद्ध करने में समय व्यय करना है। मैं मान ही लेता हूं।
कृष्‍ण के वक्त में अगर वे होतेतो कृष्ण ने एक सूत्र अर्जुन से और कहा होता। उन्होंने कहा होताहे कौन्तेयजिनके दिमाग के स्कू थोड़े ढीले हैंउनमें भी मैं हूं। वह कृष्ण नहीं कह पाएयह एक नुकसान हुआ। उनकी मौजूदगी जरूरी थी। गीता ज्यादा समृद्ध हुई होती। उसमें एक सूत्र और उपलब्ध हो जाता। लेकिन यह बात पक्की हैस्कू ढीले हों कि ज्यादा कसे होंमैं उनके भीतर हूं। इसमें कोई शकशुबहा नहीं है।
इस तरह की बातें हमारे मुल्क के मन में न मालूम कैसेकैसे घूमती रहती हैं! इन सारी बातों ने हमारे मुल्क को एकदम क्षुद्रतम हालत में खड़ा कर दिया है।
सोचें विराट कोखोजें विराट कोव्यर्थ की बातों में समय जाया न करें। लेकिन हम समझते हैं कि भारी संकट आ गया। किसी ने लिख दिया कि दशरथ नपुंसक थे। अब वह बेचारा कुछ खोजबीन कर रहा होगा। गलत होगासही होगा। किन्हीं को उत्सुकता होवे सिद्ध करने में लगें।
पर बड़ा मुश्किल मामला है सिद्ध करना कि थे कि नहीं थे। बहुत कठिन है। पर मुझे तो प्रयोजन भी नहीं है। जिनको प्रयोजन हैवे भी क्यों इतने आतुर हैंकुछ समझ में नहीं आता! इस तरह की बातों को जरा भी मूल्य देने की जरूरत नहीं है। कोई लिखेतो भी देने की जरूरत नहीं है। उसको तूल देने की भी जरूरत नहीं है कि शोरगुल मचाओं। उस शोरगुल से और प्रचार होता है कि यह क्या मामला है! इन सबमें पड़ने की जरा भी जरूरत नहीं है।
धार्मिक आदमी का यह लक्षण नहीं है। धार्मिक आदमी को एक। ही चिंता है कि किसी भांति उसके जीवन का एकएक पल रीता जा रहा हैउस रीतते हुए जीवन में वह खाली हाथ ही लौट जाएगाया कि उस रीतते हुए जीवन में प्रभु की कोई झलक मिलनी संभव हैमैं उसी दृष्टि से सब बोल रहा हूं। आप पूछ लेते हैंआवश्यक नहीं है कि मैं जवाब दूं। आप पूछ लेते हैंआपका काम पूरा हो गया। मुझे लगेगा कि इससे आपकी साधना में कोई सहायता मिलेगीतो ही जवाब दूंगा।
कुछ ऐसे सवाल लोग पूछते हैंजो उनके निजीवैयक्तिक हैं। अब एक व्यक्ति पूछ लेता है। यहां तीसचालीस हजार आदमी बैठे होंइनके तीस हजार घंटे खराब करना एक व्यक्ति के निजी प्रश्न के लिए बेमानी है। तीस हजार घंटे बहुत बड़ा वक्त है। अगर एक आदमी की जिंदगीतो दस साल की जिंदगी एक आदम। की खतम होती हैचालीस हजार घंटे अगर हम खराब करें तो।
तो एक आदमी कुछ पूछ लेता हैउसकी व्यक्तिगत रुचि हैउसे मेरे पास आ जाना चाहिए। यहां जोर देने की जरूरत नंदी है।
और एक बात पक्की समझ लें कि आपने पूछामैंने जवाब नहीं दियाउसका कुल कारण इतना है कि मैं नहीं समझता कि इतने लोग जो यहां इकट्ठे हैंइनके लिए उस जवाब की कोई भी जरूरत है।
आज इतना ही।
लेकिन पांच मिनट बैठेंगे। कीर्तन में सम्मिलित हों और फिर जाएं।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें